Pm Mudra Loan @sdf34wsd • Active by POPSUGAR

Pm Mudra Loan

@sdf34wsd
Joined June 2023
PM Mudra Loan: प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना 2023, Online Apply (PMMY)
इस योजना के माध्यम से सरकार द्वारा लघु उद्यमों, गैर कॉरपोरेट, गैर कृषि लघु उद्योमों को 10 लाख रूपये का ऋण प्रदान किया जाएगा| प्रधानमंत्री मुद्रा योजना मुद्रा बैंक के तहत एक भारतीय योजना है जिसकी शुरुआत भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 8 April 2015 को नई दिल्ली में की थी।
देश में एसएमई और एमएसएमई को ऋण प्रदान करने के लिए सरकार द्वारा प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना PM Mudra Loan: प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना 2023, की शुरुआत की गई है। पीएम मुद्रा लोन की पात्रता, आवेदन की प्रक्रिया सभी जानकारी जानने के लिए इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े| PM Mudra Loan Main Point


PM Mudra Loan: प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना 2023
मुद्रा योजना के तहत, वित्त की आवश्यकता वाले सभी छोटे व्यवसाय और उद्यम ऋण के लिए पात्र हैं। मुद्रा लोन योजना केंद्र सरकार द्वारा निचले व माध्यम वर्ग के लोगों को आसान शर्तों व कम ब्याज दर पर ऋण उपलब्ध करवाने के लिए शुरू किया गया है।
बैंको के माध्यम से Rs.50000/- से Rs.1000000 रुपये तक के लोन देने की व्यस्था की गयी है। इस योजना के अंतर्गत दिए जाने वाले ऋण का खास बात यह है कि आवेदक को ऋण के लिए किसी भी तरह की सिक्योरिटी देने की आवश्यकता नहीं होती है। अपने व्यवसाय को आगे बढ़ाना चाहते हैं, तो इस योजना के अंतर्गत आवेदन करके लोन प्राप्त कर सकते हैं।
योजना का उद्देश्य
मुख्य उद्देश्य अपने खुद के व्यवसाय की शुरुआत के लिए लोन के रूप में आर्थिक सहायता प्रदान करना है। यह लोन राशि लाभार्थी को कम ब्याज दर पर प्रदान की जाएगी। इससे देश के बहुत से युवा जो बेरोजगारी की समस्या से परेशान है उन्हें अपना खुद का उद्योग स्थापित करने में प्रोत्साहन मिल सकेगा |